Home :: Number Portability :: Porting Procedure
  • चरण 1
    जिस नए मोबाइल सेवा प्रदाता की सेवाएं आप लेना चाहते हैं, उससे संपर्क करने के लिए PORT <अपना मोबाइल नंबर> टाइप कर 1900 पर एसएमएस भेजें, सीएएफ (कस्टमर एकिवजि़षन फार्म) और पोर्टिंग फार्म प्राप्त करें।
  • चरण 2
    आपको अपने मोबाइल फोन पर आठ अंकों का पोर्टिंग कोड मिलेगा जिसे पोर्टिंग फार्म में भरें, पूरा फार्म भरकर आवष्यक कागजात सहित नए मोबाइल सेवा प्रदाता को जमा कराएं।
  • चरण 3
    यदि आप पोस्टपेड ग्राहक हैं तो भुगतान किए गए अंतिम बिल की प्रति भी सीएएफ तथा पोर्टिंग फार्म के साथ जमा कराएं, नए सेवा प्रदाता से नया सिम कार्ड प्राप्त करें।
  • चरण 4
    यदि आप पोस्टपेड ग्राहक हैं तो भुगतान किए गए अंतिम बिल की प्रति भी सीएएफ तथा पोर्टिंग फार्म के साथ जमा कराएं, नए सेवा प्रदाता से नया सिम कार्ड प्राप्त करें।
  • चरण 5
    अब सेवा प्रदाता शेष औपचारिकताएं पूरी करेगा; आपको नए सेवा प्रदाता की ओर से एसएमएस के माध्यम से पोर्टिंग की तारीख और समय की सूचना मिलेगी।
  • चरण 6
    आपका नंबर 7वें कार्यदिवस को पोर्ट कर दिया जाएगा (जम्मू-कष्मीर, असम तथा पूर्वोत्तर में 15वें कार्यदिवस को)। आपका नंबर पोर्टिंग प्रकि्रया के दौरान रात में 4 घंटे के लिए निशिक्रय रहेगा।
  • चरण 7
    अपने पुराने सिम की जगह नए मोबाइल सेवा प्रदाता की ओर से जारी किया गया नया सिम, निर्धारित तारीख और समय के बाद डालें।
Porting Procedure for Subscriber

Subscriber can withdraw the porting request within 24 hrs of applying.

Activation of Ported Number
Eligibility and other Conditions for Porting a Mobile Number
For detailed regulation please visit TRAI website www.trai.gov.in